बजट 2018 : अरुण जेटली की इन घोषणाओं ने बुजुर्गों के चेहरों पर बिखेरी मुस्कान!

0
comments
557
Views

बजट २०१८ पेश किया जा चुका है! अगर आप एक बुज़ुर्ग हैं और अगर आप अपनी जमा पूंजी को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए ये बजट सुखद ख़बर लेकर आया है! आप इस विषय में आगे कुछ जानें, इस से पहले आइये कुछ तथ्यों पर ध्यान दें।

एक बुज़ुर्ग अपने पुरे जीवन के कार्य-काल के अंतर्गत अपनी मेहनत और लगन से धन अर्जित करता है, पर एक बार सेवानिवृत्त हो जाने के पश्चात् हर माह एक निश्चित आमदनी सुनिश्चित कर पाना एक अलग चुनौती के तौर पर उभरती हुई प्रतीत होती है।

इसलिए दूसरों पर आश्रित होने के बजाए सीनियर सिटिज़न्स या बुज़ुर्गो को भिन्न प्रकार की निवेश प्लान्स से जुड़ता हुआ पाना एक आम बात है, और उसमे से एक लाभकरी योजना FD (Fixed Deposit) हैं!

क्या आप जानना नहीं चाहेंगे क्यूँ? FD (Fixed Deposit) पर आम लोगों को तो ज़्यादा मुनाफ़ा मिलता ही मिलता है, अगर आप एक सीनियर सिटीजन हैं तो आपके लिए ये बढ़ जाता है। एक बुज़ुर्ग को 8.20% ब्याज का लाभ मिलता हैं अगर वो किसी ऑनलाइन नॉन- बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) के साथ अपना FD (FIXED DEPOSIT) खाता खोलते हैं!

जी हाँ, एक बैंक के मुकाबले आपको बेहतर ब्याज का लाभ मिलता है जिससे आप अपनी अधिक से अधिक ज़रूरतों और वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर पाते हैं।

बुज़ुर्गों के लिए बजट २०१८ में क्या क्या सम्मिलित है एक नज़र!

आइये इसी सन्दर्भ में जानें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुजुर्गों के लिए अपने २०१८ बजट के पिटारे में से क्या क्या दिया है।

देश के सीनियर सिटिज़न्स या बुज़ुर्गों को अब विभिन्न डिपॉजिट्स या जमाओं पर अगर कुछ ब्याज का लाभ मिलता है तो इसे अब बढाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है! अगर आपका एक वर्ष का जमाओं पे मिलने वाला लाभ पहले सिर्फ़ 10,000 रुपये था तो ये अब 50,000 रुपये हो गया है जो कि बुज़ुर्गों के लिए निश्चित तौर पे एक राहत भरी ख़बर है! सीधे शब्दों में अगर व्यक्त किया जाये तो ‘Tax Deducted at Source’ यानी टीडीएस पर अब आपको 50,000 रुपये की छूट मिलेगी बुज़ुर्ग अब अधिक से अधिक निवेश कर पाएंगे और उनपर लाभ भी अर्जित करना आसान होगा! अधिक ब्याज के लाभ पर छूट मिलना ये भी दर्शाता है की बुज़ुर्ग बिना डरे निवेश कर सकते हैं और अपने रिटायरमेंट के स्वर्ण-काल का भरपूर आनंद ले सकते हैं!

बुजुर्गों को FD (Fixed Deposit) और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट्स पर भी ये लाभ मिलने जा रहा है! जी हाँ, सेक्शन 80D का लाभ 50,000 रुपये तक बढाया गया है, जबकि सेक्शन 80DDB का फ़ायदा आपको एक लाख रुपयों तक मिलेगा जो की पहले 60,000 रुपये तक सीमित था!

स्वास्थ्य संभंधित प्रीमियमस के छूट का दायरा भी 50,000 रुपये से लेकर एक लाख तक बढाया दिया गया है!

सीनियर सिटिज़न्स को कंपनी FD (Fixed Deposit) खोलने का क्या लाभ मिलेगा?

बजट की घोषणा के बाद यदि आप निवेश करना चाह रहे हैं तो आपके लिए इस समय एक NBFC कंपनी का साथ ऑनलाइन FD (FIXED DEPOSIT) खाता खोलना अच्छा होगा! जानिए क्यों!

  • आपको अधिक ब्याज का लाभ मिलेगा

बुज़ुर्गो को NBFC कंपनियां 8.20% ब्याज दर देती हैं, जिसका मतलब आपको आपके निवेश पे ज़्यादा ब्याज मिलेगा जिससे आपकी बहुत सारी मनोकामनाएँ पूर्ण हो सकती हैं!

  • निश्चित ROI का वादा

जी हाँ, Mutual Funds के लाभ मार्केट के जोखिमों के अधीन होते हैं, जिसका मतलब ये है की अगर मार्केट ने अच्छा प्रदर्शन किया है तो ही आपको ब्याज दर के अंतर्गत लाभ मिलता है! FD (Fixed Deposit) निवेशों पर ऐसा नहीं होता है, और आपको एक निश्चित लाभ मिलना तय होता है क्यूंकि FD (FIXED DEPOSIT) का लाभ मार्केट के प्रदर्शन पे निर्भर नहीं करता है!

  • लम्बी अवधि का फ़ायदा

अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार आप 12 महीनों से लेकर पांच सालों तक एक FD (FIXED DEPOSIT) को निवेशित रख सकते हैं जिस से आपको अपनी ज़रूरतों को समन्वित करने में मदद मिलती है!

जब सरकार आपको आपके बुज़ुर्ग होने का पुरस्कार दे रही है तो आप उस से वंचित रहना क्यों चाहेंगे? आज ही एक ऑनलाइन NBFC कंपनी के साथ FD (Fixed Deposit) में निवेश का श्रीगणेश करें और अपने रिटायरमेंट काल का खुलकर आनंद उठायें!

बुजुर्ग, बजाज के FD (FIXED DEPOSIT) में निवेश कर सकते है जहा उनको ज्यादा लाभ मिलता है – निवेश करने के लिए यहा जाए

Join weekly story newsletter

* indicates required
Choose Category